MIAMI HEAT WIKIPEDIA IN HINDI

MIAMI HEAT WIKIPEDIA


मियामी हीट मियामी में स्थित एक अमेरिकी पेशेवर बास्केटबॉल टीम है। लीग के पूर्वी सम्मेलन दक्षिण पूर्व डिवीजन के सदस्य के रूप में नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) में हीट प्रतियोगिता। द हीट ने अमेरिकन एयरलाइंस एरिना में अपने घरेलू खेल खेले, और तीन एनबीए चैंपियनशिप जीते।

फ्रैंचाइज़ी ने विस्तार टीम के रूप में 1988-89 एनबीए सीज़न में खेलना शुरू किया। औसत दर्जे की अवधि के बाद, हीट 1990 के दशक के दौरान टीम के अध्यक्ष की भूमिका में पूर्व मुख्य कोच पैट रिले की नियुक्ति के बाद प्रासंगिकता हासिल करेगा। रिले 1995 में अलोंजो मोरिंग के हाई-प्रोफाइल ट्रेडों और 1996 में टिम हार्डवे का निर्माण करेगी, जिसने तुरंत टीम को प्लेऑफ के विवाद में ले लिया। Mourning और Hardaway ने अंततः 2001 और 2002 में अपने प्रस्थान से पहले हीट को चार डिवीजन खिताबों तक पहुंचाया। नतीजतन, टीम ने संघर्ष किया, और 2002–03 सीज़न के लिए समय में पुनर्निर्माण किया।

ड्वेन वेड के नेतृत्व में, और पूर्व एनबीए मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (एमवीपी) शकील ओ'नील के लिए एक व्यापार का अनुसरण करते हुए, मियामी 2006 में एनबीए फाइनल में खेलने के लिए उन्नत हुआ, जहां उन्होंने अपनी पहली चैंपियनशिप ली, जिसमें रिले मुख्य कोच के रूप में थे। ओ'नील के दो साल बाद चले जाने के बाद, टीम ने शेष 2000 के दशक में गिरावट की एक और अवधि में प्रवेश किया। इसने रिले के मुख्य कोच के रूप में इस्तीफा दे दिया, जो टीम के अध्यक्ष के रूप में अपनी स्थिति में लौट आया, और एरिक स्पोइल्रा द्वारा प्रतिस्थापित किया गया।

2010 में, महत्वपूर्ण कैप स्पेस बनाने के बाद, हीट ने "बिग थ्री" का निर्माण करते हुए पूर्व लीग एमवीपी लेब्रोन जेम्स और बारहमासी एनबीए ऑल-स्टार क्रिस बोश के साथ वेड की भागीदारी की। अपने चार साल के स्पेल के दौरान, और स्पोलेस्ट्रा, जेम्स, वेड और बोश की आड़ में, वे हर सीज़न में हीट को एनबीए फ़ाइनल तक ले गए, और 2012 और 2013 में दो-टू-बैक चैंपियनशिप जीतीं। तीनों 2016 तक चले जाएंगे, और टीम पुनर्निर्माण के एक और दौर में प्रवेश कर गई। वेड को अंततः 2018 में मताधिकार के साथ सेवानिवृत्त होने के लिए दोबारा प्राप्त किया गया था। [eventually]

द हीट ने एनबीए की तीसरी सबसे लंबी जीतने वाली लकीर का रिकॉर्ड बनाया, 27 सीधे गेम, जो 2012–13 के सीज़न के दौरान सेट किया गया था। चार हॉल ऑफ़ फ़ेमर्स मियामी के लिए खेले हैं, जबकि जेम्स ने टीम के लिए खेलते हुए एनबीए एमवीपी पुरस्कार जीता है

1987-1995: मियामी में प्रारंभिक वर्ष
1987 में एनबीए ने मियामी में अपनी चार नई विस्तार टीमों में से एक (अन्य ऑरलैंडो मैजिक, चार्लोट हॉर्नेट्स और मिनेसोटा टिम्बरवेट्स की जा रही है) और टीम को प्रदान किया, जिसे नवंबर 1988 में हीट के रूप में खेलना शुरू किया गया था। मियामी हीट की शुरुआत हुई बहुत अधिक मध्यस्थता के साथ, केवल प्लेऑफ बनाने के लिए अपने पहले आठ वर्षों में दो बार और पहले दौर में दोनों बार गिरते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Black Widow (Natasha Romanova)

Vilen (Singer) Wiki, Biography, Age, Girlfriend ,Family, Facts and More............

Prithvi Shaw