DONALD TRUMP bio height, age, lifestyle in hindi

DONALD TRUMP WIKIPEDIA BIO IN HINDI




डोनाल्ड जॉन ट्रम्प (जन्म 14 जून, 1946) संयुक्त राज्य अमेरिका के 45 वें और वर्तमान राष्ट्रपति हैं। राजनीति में प्रवेश करने से पहले, वह एक व्यापारी और टेलीविजन व्यक्तित्व थे।

ट्रम्प का जन्म और परवरिश क्वीन्स, न्यूयॉर्क शहर के एक शहर में हुई, और व्हार्टन स्कूल से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने 1971 में अपने परिवार के रियल-एस्टेट व्यवसाय का कार्यभार संभाला, इसका नाम द ट्रम्प ऑर्गेनाइजेशन रखा, और इसके संचालन का विस्तार क्वींस और ब्रुकलिन से मैनहट्टन में किया। कंपनी ने गगनचुंबी इमारतों, होटलों, कैसिनो और गोल्फ कोर्स का निर्माण या नवीनीकरण किया। ट्रम्प ने बाद में विभिन्न प्रकार के उपक्रम शुरू किए, ज्यादातर अपने नाम को लाइसेंस देकर। उन्होंने 1996 से 2015 तक मिस यूनिवर्स और मिस यूएसए सौंदर्य प्रतियोगिताओं का स्वामित्व किया और 2003 से 2015 तक एक रियलिटी टीवी शो द अपरेंटिस का निर्माण और मेजबानी की। 2019 तक, फोर्ब्स ने अपनी कुल संपत्ति 3.1 बिलियन डॉलर होने का अनुमान लगाया। [a]

ट्रम्प ने 2016 की राष्ट्रपति पद की दौड़ में रिपब्लिकन के रूप में प्रवेश किया और प्राइमरी में 16 अन्य उम्मीदवारों को हराया। उनके राजनीतिक पदों को लोकलुभावन, संरक्षणवादी और राष्ट्रवादी के रूप में वर्णित किया गया है। अधिकांश पूर्वानुमानों के पक्ष में नहीं होने के बावजूद, उन्हें डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के ऊपर चुना गया था, हालांकि वह लोकप्रिय वोट हार गईं। वह सबसे पुराना पहला अमेरिकी राष्ट्रपति बन गया, [ख] और पहले बिना सैन्य या सरकारी सेवा के। उनके चुनाव और नीतियों ने कई विरोधों को जन्म दिया है। ट्रम्प ने अपने अभियान और राष्ट्रपति पद के दौरान कई झूठे या भ्रामक बयान दिए हैं। बयानों को तथ्य-चेकर्स द्वारा प्रलेखित किया गया है, और मीडिया ने व्यापक रूप से इस घटना को अमेरिकी राजनीति में अभूतपूर्व बताया है। उनकी कई टिप्पणियों और कार्यों को नस्लीय आरोप या नस्लवादी के रूप में भी चित्रित किया गया है।

अपनी अध्यक्षता के दौरान, ट्रम्प ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए कई मुस्लिम-बहुल देशों के नागरिकों पर यात्रा प्रतिबंध का आदेश दिया; कानूनी चुनौतियों के बाद, सुप्रीम कोर्ट ने नीति के तीसरे संशोधन को बरकरार रखा। उन्होंने व्यक्तियों और व्यवसायों के लिए एक कर कटौती पैकेज लागू किया, जिसमें व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा जनादेश शामिल था। उन्होंने नील गोरसच और ब्रेट कवनुआघ को सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्त किया। विदेश नीति में, ट्रम्प ने ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप व्यापार वार्ता, जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते और ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका को वापस लेने, अंततः देश के साथ तनाव बढ़ाते हुए, अमेरिका फर्स्ट एजेंडा अपना लिया है। उन्होंने येरुशलम को इज़राइल की राजधानी के रूप में मान्यता दी, चीन के साथ व्यापार युद्ध शुरू करने वाले आयात शुल्क लगाए और उत्तर कोरिया के साथ उसके परमाणुकरण की दिशा में बातचीत का प्रयास किया।

रॉबर्ट मुलर की अगुवाई में एक विशेष परामर्श जांच में पाया गया कि ट्रम्प और उनके अभियान ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी विदेशी हस्तक्षेप का स्वागत किया और इस विश्वास के साथ प्रोत्साहित किया कि यह राजनीतिक रूप से लाभप्रद होगा, लेकिन आपराधिक साजिश या समन्वय के आरोपों को दबाने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं मिला। रूस। मुलर ने न्याय की बाधा के लिए ट्रम्प की भी जांच की, और उनकी रिपोर्ट ने उस गिनती पर न तो आरोप लगाया और न ही ट्रम्प को उतारा। 2019 हाउस की महाभियोग की जांच में पाया गया कि ट्रम्प ने यूक्रेन से 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप का आग्रह किया ताकि उनकी पुन: चुनाव बोली में मदद की जा सके और फिर पूछताछ में ही बाधा डाली। सदन ने 18 दिसंबर, 2019 को कांग्रेस के सत्ता के दुरुपयोग और बाधा के लिए ट्रम्प पर हमला किया। सीनेट ने उन्हें 5 फरवरी, 2020 को दोनों आरोपों से बरी कर दिया।

Comments

Popular posts from this blog

Black Widow (Natasha Romanova)

Vilen (Singer) Wiki, Biography, Age, Girlfriend ,Family, Facts and More............

Prithvi Shaw